केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के लिए ‘The Future is Now’ थीम जारी किया

केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के लिए ‘The Future is Now’ थीम जारी किया
  • आईएमसी 2024 टेक्नोलॉजी पारितंत्र में अनूठे सॉल्यूशंस, सेवाएं और अत्याधुनिक यूज़ केसेस प्रदर्शित करने का एक आदर्श मंच होगा
  • एक हजार से अधिक संभावित निवेशकों, एंजेल्स, इनक्यूबेटर्स और वीसी फंडों के साथ 500 से अधिक बैठकों और वार्ताओं का आयोजन कराने का लक्ष्य

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 की थीम‘The Future is Now’ का आज नई दिल्ली में संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया द्वारा अनावरण किया गया। यह थीम इस महत्व को रेखांकित करती है कि भारत कैसे प्रौद्योगिकी उद्भव के ह्रदय में स्थित है और आईएमसी 2024 विश्वभर से नेताओं, दूरदृष्टाओं और नवप्रवर्तकों को गठबंधन करने और आज हमारी दुनिया को बदल रही प्रौद्योगिकियों को आकार देने के लिए एक साथ आ रहे हैं जहां भविष्य महज एक अवधारणा नहीं है, बल्कि यह घटित हो रहा है।

संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पंजीकरण के लिए इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 का एप्लीकेशन और वेबसाइट भी लांच किया। प्रथम पंजीकरण और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य संबोधन के साथ इंडिया मोबाइल कांग्रेस ने प्रतिनिधियों, आगंतुकों, अकादमिक क्षेत्र एवं कॉलेज, सरकार और मीडिया के लिए पंजीकरण खोलने की भी घोषणा की।

अपने संबोधन में संचार मंत्री ने कहा, “टेक्नॉलाजी तब सर्वोत्तम होती है जब वह लोगों को एक साथ लाती है। इसके लिए हमारे देश भारत से बेहतर कोई और उदाहरण नहीं हो सकता।” उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता की तर्ज पर देशभर में अंतर पाटने में टेक्नोलॉजी की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “यह टेक्नोलॉजी एवं संचार ही है जो अवसरों का एक मंच उपलब्ध कराएगा। संचार और नेटवर्क भारत के प्रथम गांव से भारत के केंद्रीय गांवों तक लोगों को एक साथ लाएगा।”

संचार मंत्री ने आईएमसी को एक ग्लोबल मेल्टिंग प्वाइंट करार देते हुए उम्मीद जताई कि भारत को आने वाले वर्षों में इस तरह के आयोजनों का एक केंद्र बनना है। उन्होंने कहा कि ‘Future is Now’ थीम हमारी क्षमताओं, हमारी उपलब्धियों और भविष्य की संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने पिछले 10 वर्षों में दूरसंचार क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलावों को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत टेक्नोलॉजी के उपभोक्ता से टेक्नोलॉजी का आपूर्तिकर्ता बन गया है। उन्होंने दूरसंचार अधिनियम, 2023, पीएलआई स्कीम, सबसे तेजी से 5जी का विस्तार जैसी विभिन्न दूरसंचार पहल की सराहना की और इस बात की प्रतिबद्धता दोहराई कि दूरसंचार अधिनियम, 2023 के नियम अगले 180 दिनों में अधिसूचित कर दिए जाएंगे।

इस अवसर पर, दूरसंचार नवप्रवर्तन, दूरसंचार कौशल विकास, दूरसंचार सेवाओं, दूरसंचार विनिर्माण और दूरसंचार एप्लीकेशंस के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाले निम्नलिखित लोगों को दूरसंचार विभाग ने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय दूरसंचार उत्कृष्टता पुरस्कार 2023’ प्रदान किए गए।

क्र.सं.पुरस्कृत हस्तियां एवं संस्थानकिन क्षेत्र में योगदान के लिए चयन किया गया
1डॉक्टर किरण कुमार कुचि, प्रोफेसर आईआईटी हैदराबाददूरसंचार प्रौद्योगिकी के उन्नयन एवं मार्गदर्शन में उत्कृष्ट योगदान के लिए
2एलेना जियो सिस्टम्स, बेंगलूरूनैवआईसी आधारित डिवाइस एवं ऐप्लीकेशंस के उन्नयन में उत्कृष्ट योगदान के लिए
3एस्ट्रॉम टेक्नोलॉजीज़, बेंगलूरूमिलीमीटर-वेव मल्टी-बीम टेक्नोलॉजी में योगदान के लिए
4तेजस नेटवर्क्स लिमिटेड, बेंगलूरूदूरसंचार नवप्रवर्तन एवं उपकरण विनिर्माण में उन्नयन के लिए
5निवेट्टी सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेडसिक्योर नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स में उत्कृष्ट योगदान के लिए

मंत्री ने स्टार्टअप्स और एमएसएमई के लिए टेस्टिंग स्कीम भी लांच की और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में क्षमता निर्माण के लिए एनटीआईपीआरआईटी और आईआईटी जम्मू के बीच एमओयू के गवाह बने।

इस अवसर पर, संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग में चेयरमैन डीसीसी और सचिव (टी) डाक्टर नीरज मित्तल ने भारत की दूरसंचार ताकत और 5जी क्रांति में सफलता को रेखांकित करते हुए विशेष संबोधन दिया। सीओएआई के चेयरमैन श्री अभिजित किशोर ने अपने संबोधन में अतिथियों का स्वागत किया।

आईएमसी 2024, डब्लूटीएसए-2024 एवं जीएसएस-2024

एशिया की प्रमुख डिजिटल टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के इस आठवें संस्करण का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा इस वर्ष नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 15 अक्टूबर से किया जाएगा।

आईएमसी 2024 के साथ भारत प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन- वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन कान्फ्रेंस, नई दिल्ली 2024 (डब्लूटीएसए 2024) और ग्लोबल स्टैंडर्ड्स सिंपोजियम (जीएसएस 2024) की भी मेजबानी उसी स्थान पर 14 से 24 अक्टूबर, 2024 तक कर रहा है।

deshpatrika

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *