इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 भारी सफलता के साथ संपन्न, एशिया के सबसे बड़े डिजिटल टेक्नोलॉजी फोरम में 1.75 लाख से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 भारी सफलता के साथ संपन्न, एशिया के सबसे बड़े डिजिटल टेक्नोलॉजी फोरम में 1.75 लाख से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर, 2024- दूरसंचार विभाग और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया एवं टेक्नोलॉजी फोरम- इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2024 का आठवां संस्करण अब तक की सबसे अधिक 1.75 लाख लोगों के प्रतिभाग के साथ सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस आयोजन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था जिसमें उन्होंने एथिकल एआई और डेटा की निजता के लिए वैश्विक मानकों की वकालत की थी और अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने पूरी दुनिया के लिए 6जी टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के मामले में भारत में मौजूद जबरदस्त अवसर को रेखांकित किया था।   

एशिया का सबसे बड़ा डिजिटल टेक्नोलॉजी फोरम इंडिया मोबाइल कांग्रेस पूरी दुनिया में उद्योग, सरकारों, अकादमिक क्षेत्र, स्टार्टअप्स और टेक्नोलॉजी व दूरसंचार पारितंत्र में अन्य प्रमुख भागीदारों के लिए अनूठे सॉल्यूशंस, सेवाएं और अत्याधुनिक यूज केसेस प्रदर्शित करने का एक प्रख्यात प्लेटफॉर्म बन गया है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में 13 मंत्रालयों, 29 अकादमिक संस्थानों और 920 स्टार्टअप्स सहित 310 से अधिक साझीदारों और प्रदर्शकों की ओर से प्रतिभाग किया गया और इसमें 123 से अधिक देशों से प्रतिनिधि शामिल हुए। इस आयोजन में 750 एआई आधारित यूज़ केसेस सहित 900 से अधिक टेक्नोलॉजी यूज़ केसेस परिदृश्य प्रदर्शित किए गए और 186 से अधिक सत्रों की मेजबानी की गई जिसमें 820 से अधिक वैश्विक और भारतीय वक्ताओं ने हिस्सा लिया।

आईएमसी 2024 के चार दिनों में इस फोरम ने संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, ग्रामीण विकास एवं संचार राज्य मंत्री डाक्टर चंद्रशेखर पेम्मासानी, सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री डाक्टर एल. मुरुगन, दूरसंचार विभाग के सचिव डाक्टर नीरज मित्तल, ट्राई चेयरमैन श्री अनिल कुमार लाहोटी, आईटीयू की महासचिव दोरीन बोगदान-मार्टिन, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी, भारती एयरटेल के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और कई अन्य गणमान्य हस्तियों का स्वागत किया।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 की सफलता पर इंडिया मोबाइल कांग्रेस के सीईओ श्री रामकृष्ण पी. ने कहा, विभिन्न क्रांतिकारी नवप्रवर्तनों पर विचारों के आदान प्रदान के साथ आईएमसी 2024 का फोकस ‘Future is Now’ पर केंद्रित रहा जहां कई भावी टेक्नोलॉजीज़ पर सार्थक परिचर्चाएं हुईं। पिछले कुछ वर्षों में आईएमसी का आकार कई गुना बढ़ता देख बहुत गर्व की अनुभूति होती रही और आईएमसी 2024 ने वैश्विक नेताओं, नवप्रवर्तकों और उद्योग के विशेषज्ञों को एक मंच पर लाकर उन्हें अगली पीढ़ी की टेक्नोलॉजीज़ को प्रदर्शित करने और उसके लिए गठबंधन करने का अवसर दिया। इस आयोजन में 5जी, 6जी, एआई, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सिक्युरिटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण जैसे प्रमुख क्षेत्रों में अनूठे विचारों को प्रदर्शित किया गया। हमें आईएमसी 2024 में अब तक की सबसे अधिक 1.75 लाख लोगों की उपस्थिति देखकर खुशी है और हम दुनियाभर से इस आयोजन में शामिल हुए हमारे साझीदारों, प्रदर्शकों, प्रतिनिधियों का आभार प्रकट करना चाहेंगे और सतत मार्गदर्शन और सहयोग के लिए दूरसंचार विभाग को धन्यवाद देना चाहेंगे।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में भारत के नवप्रवर्तन पारितंत्र को प्रदर्शित किया गया जहां अग्रणी टेक्नोलॉजी और दूरसंचार कंपनियों एवं नवप्रवर्तकों ने क्वांटम टेक्नोलॉजी और सर्कुलर इकोनॉमी में उन्नति को रेखांकित किया और इनका खास जोर 6जी, 5जी यूज़ केसेस, क्लाउड एवं एज कंप्यूटिंग, आईओटी, सेमीकंडक्टर्स, साइबर सिक्युरिटी, ग्रीन टेक सैटकॉम और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर रहा।

deshpatrika

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *