OPPO India और सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए मिलकर ई-वेस्ट अवेयरनेस अभियान चलाएंगे

OPPO India और सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए मिलकर ई-वेस्ट अवेयरनेस अभियान चलाएंगे
  • इस यूनिवर्सिटी के साथ 200 स्कूल ई-वेस्ट का जिम्मेदारीपूर्वक डिस्पोज़ल करना सिखाएंगे।
  • जनरेशन ग्रीन अभियान के अंतर्गत ई-वेस्ट मैनेजमेंट जिम्मेदारीपूर्वक करके एक सस्टनेबल लाईफस्टाईल के लिए 4,00,000 से ज्यादा लोग संकल्प ले चुके हैं।

अहमदाबाद, 4 अक्टूबर, 2024: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के सहयोग से OPPO India ने सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद में इलेक्ट्रॉनिक-वेस्ट (ई-वेस्ट) जागरुकता अभियान के साथ अपने जनरेशन ग्रीन अभियान का दूसरा चरण शुरू कर दिया है। इसके साथ ही यह कॉलेज इस कार्यक्रम के अंतर्गत ‘ईको-कॉन्शियस चैंपियन इंस्टीट्यूट’ बन गया है। कार्यक्रम के पहले चरण में OPPO India और AICTE ने 1M1B के प्रबंधन में पूरे भारत में विद्यार्थियों को ग्रीन इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित करके युवाओं के बीच सस्टेनेबल विधियों को बढ़ावा दिया था। इसके लिए 1,400 से ज्यादा संस्थानों के 9,000 से ज्यादा विद्यार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 5,000 विद्यार्थियों का चयन कर लिया गया।

कार्यक्रम का दूसरा चरण एक सस्टेनेबल भविष्य के लिए युवाओं के बीच इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट की बढ़ती चुनौती को संबोधित करता है, जिसमें बेकार पड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान, जैसे मोबाईल फोन, चार्जर, बैटरी और वायर शामिल हैं।

इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (Indo American Chamber of Commerce) की चेयरपर्सन (Chairperson), कुसुम कौल व्यास (Kusum Kaul Vyas) थीं। यहाँ मौजूद अन्य गणमान्य लोगों में श्री एम. एन. पटेल (Dr M.N. Patel), पूर्व वाईस चांसलर (Former Vice-Chancellor), गुजरात यूनिवर्सिटी और एडवाईज़र (Gujarat University and Advisor), सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी; डॉ. गौरंग बन (Dr Gaurang Ban), एडवाईज़र (Advisor), गुजरात पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड(Gujarat Pollution Control Board); श्री राकेश भारद्वाज (Mr Rakesh Bhardwaj), हेड ऑफ पब्लिक अफेयर्स (Head of Public Affairs), OPPO India शामिल थे। उनके साथ गुजरात पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य भी यहाँ मौजूद थे। कार्यक्रम में आयोजित स्टेज प्ले, कविता पाठ, और पोस्टर मेकिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों में सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी और करीबी स्कूलों के विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं, ताकि जिम्मेदारीपूर्वक ई-वेस्ट मैनेजमेंट के महत्व के बारे में जागरुकता बढ़ाई जा सके।

इस अभियान का उद्देश्य 2024 के अंत तक 10 लाख युवाओं तक पहुँचकर गतिविधि आधारित जागरुकता सत्रों, हरित संकल्पों और ई-सर्वे के माध्यम से उनकी ग्रीन स्किल्स बढ़ाना है।

श्री राकेश भारद्वाज (Mr Rakesh Bhardwaj), हेड ऑफ पब्लिक अफेयर्स (Head of Public Affairs), OPPO India ने कहा, ‘‘OPPO India में हमारा मानना है कि सस्टेनेबिलिटी का भविष्य आज के विद्यार्थियों के हाथों में है। यूनिवर्सिटीज़ और आज के महत्वाकांक्षी युवाओं की मदद से यह अभियान देश में लाखों विद्यार्थियों तक पहुँच चुका है। हमें खुशी है कि अभी तक जिम्मेदारीपूर्वक ई-वेस्ट मैनेजमेंट द्वारा एक सस्टेनेबल लाईफस्टाईल का संकल्प 4,00,000 से ज्यादा युवा ले चुके हैं। हम मिलकर एक ऐसी पीढ़ी का निर्माण कर रहे हैं, जो न केवल सस्टेनेबिलिटी का महत्व समझती हो, बल्कि निरंतर विकास और सफलता की प्रेरक शक्ति भी बन सके।’’

यूनाईटेड नेशंस ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट के मामले में दुनिया में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। यहाँ 2010 से 2022 के बीच स्क्रीन, कंप्यूटर, और छोटे आईटी एवं टेलीकम्युनिकेशन उपकरणों (SCSIT) का इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट 163 प्रतिशत बढ़ा है। यह प्रभावशाली ई-वेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक बड़ी चुनौती के साथ एक अच्छा अवसर भी है।

सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी ने उन्नत भारत अभियान के अंतर्गत एक गाँव को गोद लेने की योजना बनाई है, ताकि ग्रामीण समुदायों को सस्टेनेबल विकास की शिक्षा दी जा सके। इस अभियान के अंतर्गत यूनिवर्सिटी गाँवों और आस-पास के क्षेत्रों में जनरेशन ग्रीन अभियान ले जाकर ई-वेस्ट एवं जिम्मेदारीपूर्वक उसके डिस्पोज़ल की जागरुकता बढ़ाएगी।

श्री एम. एन. पटेल (Dr. M.N Patel), पूर्व वाईस चांसलर (Former Vice-Chancellor), गुजरात यूनिवर्सिटी एवं एडवाईज़र, सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी (Gujarat University and Advisor, Silver Oak University) ने कहा, ‘‘इस ई-वेस्ट अवेयरनेस अभियान के लिए OPPO India के साथ साझेदारी सिल्वर ओक यूनिवर्सिटी में सस्टेनेबिलिटी की संस्कृति का विकास करने के हमारे मिशन का हिस्सा है। एक ईको-कॉन्शियस चैंपियन का सम्मान आज हमारे ऊपर मंडराती पर्यावरण की गंभीर चुनौतियों को संबोधित करने की हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है। 200 स्कूलों की मदद से हम जिम्मेदारीपूर्वक ई-वेस्ट डिस्पोज़ल करने के बारे में जागरुकता बढ़ा रहे हैं। ये विद्यार्थी एक स्वच्छ व सस्टेनेबल भविष्य का दायित्व संभालेंगे।’’

यह ईवेंट AICTE के साथ गठबंधन और 1M1B के प्रबंधन में OPPO India के ‘जनरेशन ग्रीन’ अभियान का हिस्सा थी। इसकी शुरुआत 8 जुलाई, 2024 को AICTE के चेयरमैन (Chairman), प्रोफेसर टी.जी. सीताराम (Prof. T.G. Sitharam) द्वारा डॉ. बुद्ध चंद्रशेखर (Dr. Buddha Chandrasekhar), सीसीओ (CCO), AICTE की मौजूदगी में की गई थी।

इसके पहले चरण में OPPO India ने इस अभियान में 20 राज्यों और 3 केंद्रीय प्रांतों के सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस को शामिल किया, जो अब अन्य लोगों को स्वच्छ व सस्टेनेबल भविष्य की ओर कार्रवाई करने की प्रेरणा दे रहे हैं। सस्टेनेबल भविष्य के लिए इस अभियान में शामिल होने के लिए iamgenerationgreen.in पर विज़िट करके संकल्प लें।

यह अभियान आगामी NIRF 2025 सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग्स के अनुरूप है, जिसके द्वारा संस्थानों को सस्टेनेबिलिटी के प्रयास मजबूत करने में सहयोग दिया जा रहा है।

deshpatrika

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *